155.8 KM...कौन हैं भारत की नई पेस सनसनी मयंक यादव? जिसने IPL डेब्यू में अपनी रफ्तार से बरपाया कहर

155.8 KM...कौन हैं भारत की नई पेस सनसनी मयंक यादव? जिसने IPL डेब्यू में अपनी रफ्तार से बरपाया कहर

5 months ago | 17 Views

Who is Mayank Yadav- आईपीएल 2024 का 11वां मुकाबला शनिवार की शाम लखनऊ सुपर जाएंट्स और पंजाब किंग्स के बीच खेला गया था। इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए मेजबान टीम एलएसजी ने 199 रन बोर्ड पर लगा दिए थे। इस स्कोर का पीछा करने उतरी पंजाब किंग्स की टीम ने पहले ही 9 ओवर में बिना विकेट खोए 88 रन ठोक दिए थे। उस समय ऐसा लग रहा था कि पीबीकेएस आराम से इस टारगेट को चेज कर जाएगी। मगर तब एंट्री होती है 21 साल के मयंक यादव की। आईपीएल में डेब्यू कर रहे इस युवा तेज गेंदबाज ने पहले ही ओवर में अपनी रफ्तार से सनसनी मचा दी। करियर की पहली गेंद उन्होंने 147.1kph की रफ्तार से डाली, वहीं तीसरी गेंद पर उन्होंने 150kph का मार्क भी छू डाला। पहले ओवर में भले ही उन्हें सफलता नहीं मिली हो, मगर अपनी रफ्तार से उन्होंने सबका ध्यान अपनी ओर खिंचा और दुनिया को बताया कि उनके पास रफ्तार का खजाना है।

मयंक यादव ने इसके बाद 12वें ओवर में अपनी पेस का फिर कहर बरपाया। इस बार पहली गेंद उन्होंने 155.8 की रफ्तार से डालकर 59 रन पर बल्लेबाजी कर रहे शिखर धवन को भी चौंका दिया। यह आईपीएल 2024 की सबसे तेज गेंद भी थी। इस ओवर में मयंक ने कुल तीन बार 150kph का आंकड़ा पार किया।

मयंक यादव ने पंजाब किंग्स के खिलाफ अपने 4 ओवर के कोटे में कुल 27 रन खर्च कर तीन विकेट लिए। उनका यह स्पेल लखनऊ सुपर जाएंट्स के लिए निर्णायक साबित हुआ और टीम ने 21 रनों से जीत दर्ज की। मयंक यादव को उनकी इस उम्दा परफॉर्मेंस के लिए डेब्यू मैच में ही प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया। मयंक ने जॉनी बेयरस्टो, प्रभसिमरन और जितेश शर्मा के रूप में तीन विकेट हासिल किए और तीनों ही खिलाड़ी उनकी पेस से बीट हुए।

कौन हैं मयंक यादव?

21 साल के मयंक यादव दिल्ली के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। डोमेस्टिक सर्केट में भी इस युवा गेंदबाज ने अपनी रफ्तार से कहर बरपाया हुआ है। उन्होंने 10 टी20 और 17 लिस्ट ए मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने सभी प्रारूपों में कुल 46 विकेट लिए हैं। मयंक यादव को लखनऊ सुपर जाएंट्स ने आईपीएल 2022 के ऑक्शन में मात्र 20 लाख के बेस प्राइज में खरीदा था। आईपीएल 2023 में चोटिल होने की वजह से वह टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। उन्हें वॉर्म-अप मैच के दौरान चोट लगी थी। अब जब आईपीएल 2024 में उन्हें डेब्यू का मौका मिला तो उन्होंने पहले ही मैच में अपनी रफ्तार से कहर बरपाया।

ये भी पढ़ें: विराट कोहली ने एमएस धोनी को पीछे छोड़ा, आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले चौथे बल्लेबाज बने


trending

View More